Fake PM Dhan Laxmi Yojana जानिए हकीकत

Fake PM Dhan Laxmi Yojana जानिए हकीकत पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर पीएम धन लक्ष्मी योजना ((PM Dhan Laxmi Yojana)) को लेकर एक मैसेज तेजी से फैलाया जा रहा है. इसमें बताया गया है कि सरकार की ओर से पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत (PM Dhan Laxmi Yojana) महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन जीरो फीसदी ब्याज पर मिल रहा है. लेकिन ये मैसेज झूठा है. सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है और ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें. ये मैसेज भेजकर आपके साथ फ्रॉर्ड किया जा सकता है.

Fake PM Dhan Laxmi Yojana जानिए हकीकत

क्या है मैसेज- वॉट्सऐप मैसेज में कहा जा रहा है कि पीएम धन लक्ष्मी योजना देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई है, जो खुद का व्यवसाय, स्वरोजगार इत्यादि शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं.

Fake PM Dhan Laxmi Yojana जानिए हकीकत

जो महिला खुद का रोजगार शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं उनको सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा.

ऐसी सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं- PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है. केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है. आपको बता दें कि पीआईबी (Press Information Bureau) भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों तथा इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है.

PIB का सुझाव-कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब कभी भी विषम परिस्थिति बनती है, तब इस प्रकार की फेक न्यूज या फिर भीड़ को भड़काने वाली सूचनाएं सोशल मीडिया में तेजी से प्रसारित होती हैं. ऐसे में, जरूरत इस बात की है कि हम सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाली हर सूचनाओं को सही मानने की गलती न करें. पहले, उसे परखें और जब सूचनाएं ताजी, आधिकारिक और पुष्ट हों, तो भरोसा करें. खासकर, दावा करने वाली जैसी सूचनाओं पर तो तत्काल भरोसा न ही करें.

Fake New Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana

इस योजना के गलत दावों केअंतर्गत यह भी बताया जा रहा है कि देश की जो महिलाये अपना खुद का व्यवसाय,स्वरोजगार शुरू करना चाहती है तो उन्हें Pradhan mantri Dhan Lakshmi Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा | जिससे वह अपना रोजगार शुरू कर सकती है | जिसमे आपको कोई ब्याज दर (Rate of interest) नहीं देनी होंगी | इसका मतलब है जो भी ब्याज इस धनराशि में लगेगा वो सरकार द्वारा वहन किया जायेगा | इस प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत देश की गरीब और माध्यम वर्गीय महिलाओ को लाभांवित किया जायेगा परन्तु केंद्र सरकार की ऐसी कोई भी योजना नहीं है

PM Kisan Samman Beneficary Status 2020: Check Payment status and Registration online

Fake PM Dhan Laxmi Yojana